दुबई में खेले गए आईपीएल 2021 का खिताब चेन्नई सुपर किंग ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 27 रनों से हराकर जीत लिया .

IPL 2021 के 14वें संस्करण में कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीतकर चेन्नई सुपर किंग्स को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया.

तीन बार के आईपीएल खिताब के विजेता रहे चेन्नई सुपर किंग का मुकाबला दो बार के विजेता रहे कोलकाता नाइट राइडर्स से था

गायकवाड और डुप्लेसी की सधी बल्लेबाजी

CSK के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड और फाफ डू प्लेसिस पूरे टूर्नामेंट में चेन्नई को सधी हुई शुरुआत देने में कामयाब रहे थे इस मैच में भी पहले विकेट के लिए 61 रन जोड़े.. ऋतुराज गायकवाड 32 रन बनाकर आउट हुए. बड़े मैच के खिलाड़ी रहे डुप्लेसी ने इस मैच में भी अपनी काबिलियत दिखाते हुए गायकवाड के विकेट गिरने के बाद अपने हाथ दिखाने शुरू कर दिए साथ देने आए रॉबिन उथप्पा ने भी आते ही बेहतरीन शॉट दिखाएं और चेन्नई को एक बड़े स्कोर की तरफ बेहतरीन साझेदारी में बढ़ा दिया. गायकवाड के विकेट के बाद CSK का स्कोर 61/1 (8.1)

रॉबिन उथप्पा की तेज पारी

रॉबिन उथप्पा ने आउट होने से पहले 15 गेंदों में 3 छक्कों की मदद से तेज तर्रार 31 रन जड़ दिए. रॉबिन के विकेट के बावजूद चेन्नई सुपर किंग मजबूत स्थिति में था 124/2 (13.3).

फाफ डू प्लेसिस मैजिक


कोलकाता नाइट राइडर्स की गेंदबाजी काफी साधारण दिख रही थी जब डुप्लेसी मैदान के चारों तरफ शानदार शॉट लगा रहे थे. मिस्ट्री बॉलर वरुण चक्रवर्ती भी इस मैच में कुछ खास नहीं कर पा रहे थे. उथप्पा के विकेट के बाद मोईन अली ने भी अच्छी बल्लेबाजी का मुशायरा पेश किया मात्र 20 गेंदों में तीन चौके और 2 शानदार छक्के की मदद से 37 रन जड़ दिए. डुप्लेसी पारी के अंतिम गेंद पर शुभम माही की गेंद पर पर व्यंकटेश अय्यर के हाथों लपके गए. अपनी शानदार पारी में फाफ डु प्लेसिस ने चेन्नई के लिए सर्वाधिक 59 गेंदों में 89 रन बनाए जिसमें 7 चौके और 3 शानदार छक्के शामिल थे.

चेन्नई ने 2021 आईपीएल फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए विशाल 193 रन का लक्ष्य रखा. केआरके के लिए सबसे सफल गेंदबाज सुनील नरेन रहे जिन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट निकाले.

कोलकाता नाइट राइडर्स की शानदार शुरुआत


192 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स ने शानदार आगाज करते हुए चेन्नई की मुश्किलें शुरुआती 10 ओवरों में बढ़ा दी जब टूर्नामेंट की खोज रहे वेंकटेश अय्यर ने सीएसके के गेंदबाजों की जमकर धुनाई शुरू कर दी. शुभ्मन गिल भी अय्यर का बखूबी साथ देते नजर आए अय्यर के विकेट जाने तक कोलकाता नाइट राइडर्स एक मजबूत स्थिति में नजर आ रहा था जब 10.3 ओवर में 91 पर पहली विकेट गिरी.

अय्यर के बाद कोलकाता लड़खड़ाई 9 रन पर तीन विकेट गिरे

9 रन के अंतराल पर ही चेन्नई सुपर किंग मैच में वापस मजबूती से आती दिखी अय्यर के विकेट के बाद नीतीश राणा और सुनील नरेन भी स्कोरबोर्ड पर कुछ खासा हरकत करते बिना चलते बने. कोलकाता नाइट राइडर्स अब 12 ओवर की समाप्ति पर 99/3 थी. शुभमन गिल के साथ नाइट राइडर्स के कप्तान इयान मोरगन क्रीज पर मौजूद थे. शुभमन के पास बड़ी जिम्मेदारी थी अंतिम 48 गेंदों में आईपीएल2021 का खिताब जीतने के लिए 94 रन बनाने थे.

पूरे टूर्नामेंट में चेन्नई के लिए सबसे सफल गेंदबाज रहे शार्दुल ठाकुर ने फाइनल में चेन्नई की वापसी कराई और बीच के ओवरों में 2 विकेट निकाले.

अय्यर और गिल की कोशिशें पर पानी फिरा..

गिल भी तेजी से रन बनाने के चक्कर में ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए और 45 गेंदों में 51 रन बनाकर दीपक चहर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. दिनेश कार्तिक ने आते ही पहली गेंद पर छक्का जड़कर मैच में कुछ जान डालने की कोशिश की. कोलकाता नाइट राइडर्स को अब मात्र 36 गेंदों में 13 रन प्रति ओवर की दर से 76 रनों की जरूरत थी. फाइनल में बड़े स्कोर का दबाव कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाड़ी झेल नहीं पाय ताश के पत्तों की तरह उनके विकेट गिर रहे थे 15 ओवर में में 120 रन पर छह विकेट होने के बाद मैच में केआरके की वापसी अब लगभग खत्म सी हो गई थी.

बची कुची कसर जडेजा ने निकाल दी

कार्तिक और शाकिब अल हसन का विकेट निकालकर जडेजा ने चेन्नई सुपर किंग को आई पी एल 2021 खिताब के नजदीक ला दिया था. चोटिल राहुल त्रिपाठी मोरगन के साथ क्रीज पर मौजूद थे. त्रिपाठी भी कुछ खास नहीं कर पाए और मात्र 2 रन बनाकर ठाकुर के शिकार हुए. पूरे टूर्नामेंट में खासकर दुबई में राहुल त्रिपाठी ने अच्छी बल्लेबाजी की थी. केआरके का विकेट गिरने का सिलसिला जारी था कप्तान मोरगन टूर्नामेंट में पूरी तरीके से फ्लॉप रहे 17 ओवर की समाप्ति पर कोलकाता नाइट राइडर्स 127/ 8 IPL2021 से बहुत दूर थी.

चेन्नई सुपर किंग का डंका दुबई में

अंतिम छह गेंदों में अब कोलकाता नाइट राइडर्स को 31 रन बनाने थे. अंतिम ओवरों में शुभम माही और लकी फर्गुसन ने केकेआर के लिए कुछ कोशिशें की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी 20 ओवर की समाप्ति पर कोलकाता नाइट राइडर्स 165/9. चेन्नई सुपर किंग ने कोलकाता नाइट राइडर्स स्कोर IPL 2021 के फाइनल में 27 रनों से हराया. चेन्नई सुपर किंग के लिए शार्दुल ठाकुर सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 4 ओवर में 38 रन देकर तीन विकेट लिए.

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग ने आईपीएल ट्रॉफी चौथी बार जीती.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here