पहले ही दिन सदर प्रखंड के 98 टीमों ने कराया रजिस्ट्रेशन, फुटबॉल के रोमांच के साथ बीएसएफ बैंड और स्थानीय कलाकारों ने बांधा समां

नमो फुटबॉल टूर्नामेंट क्षेत्र में धारण कर रहा है लोक उत्सव का रूप-मनीष जायसवाल

विगत 05 वर्षों से लगातार सदर विधानसभा क्षेत्र में सदर विधायक मनीष जायसवाल के द्वारा सदर विधानसभा क्षेत्र के सभी प्रखंडों में प्रखंडवार नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का आयोजन किया जाता रहा है। कोविड काल में दो वर्ष 2020 और 2021 में स्थगित रहने के उपरांत वर्तमान वर्ष 2022 में एक अंदाज और स्वरूप के साथ नमो फुटबॉल टूर्नामेंट का आगाज़ हुआ। सदर विस क्षेत्र के कटकमदाग और कटकमसांडी प्रखंड में समापन होने के बाद तीसरे चरण का रविवार को सदर प्रखंड के भगवान जगन्नाथ धाम परिसर स्थित सिलवार खुर्द स्टेडियम में विराट आगाज हुआ।
नमो फुटबॉल टूर्नामेंट हजारीबाग जिले में फुटबॉल का सबसे बड़ा आयोजन है, जिसमें सैकड़ों गांवों की टीमें भाग लेती है और टूर्नामेंट के खिताब को अपने नाम करने के लिए उनमें होड़ मची रहती है। वर्तमान वर्ष यह टूर्नामेंट सदर विधानसभा क्षेत्र के बाहर जिले के अन्य प्रखंडों में भी आयोजित होने जा रहा है ।

98 टीमों में कराया रजिस्ट्रेशन

रविवार को सदर प्रखंड स्थित सिलवार मैदान में पहले ही दिन क्षेत्र की कुल 98 टीमों ने रजिस्ट्रेशन कराया। इन टीमों की उपस्थिति में फुटबॉल के इस महाकुंभ का भव्य आगाज किया गया। इस दौरान पूरा मैदान फुटबॉल के रोमांच से रोमांचित हो उठा और संपूर्ण क्षेत्र नमोमय हो गया ।

नमो झंडा फहराकर और जमकर आतिशबाजी के साथ फुटबॉल के इस महाकुंभ का भव्य आगाज हुआ

मौके पर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित सदर विधायक माननीय मनीष जायसवाल और विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी श्रद्धानंद सिंह, एचडीसीए के सचिव संजय सिंह, समाजसेवी नारायण गुप्ता, समाजसेवी राकेश प्रसाद सिन्हा, सदर विस के विधायक प्रतिनिधि दिनेश सिंह राठौड़, स्थानीय जिप सदस्य सुनीता देवी, सिलवार मुखिया रुक्मिणी देवी, मोरांगी मुखिया दयामनी टोप्पो, अमनारी मुखिया कृष्णा मेहता, उप मुखिया सिंकु देवी सहित अन्य गणमान्य लोगों की मौजूदगी में दीप प्रज्वलित कर, बैलून का गुच्छा और कबूतर उड़ाकर और फुटबॉल में किक मारने के साथ नमो झंडा फहराकर और जमकर आतिशबाजी के साथ फुटबॉल के इस महाकुंभ का भव्य आगाज हुआ।

नागपुरी गीत पर नृत्य प्रस्तुति कर समां बांध दिया

इससे पूर्व टूर्नामेंट में पहले ही दिन रजिस्ट्रेशन कराने वाली 98 टीमों के कई खिलाड़ी आकर्षक नमो जर्सी के साथ मैदान में मार्च पास्ट करते हुए नमो झंडे को सलामी दिया। सदर प्रखंड नमो फुटबॉल संचालन समिति द्वारा हाथ में मशाल लेकर पूरे मैदान का चक्कर लगाया गया और अग्नि को साक्षी मानकर टूर्नामेंट के सफल संचालन का सपथ लिया। विधायक मनीष जायसवाल सहित अन्य अतिथियों का स्वागत मैदान पहुंचते ही अनोखे अंदाज में ढोल ताशे और नगाड़े की गड़गड़ाहट के साथ पारंपरिक तरीके से स्थानीय कला जत्था की टीम के द्वारा नृत्य संगीत के साथ तिलक चंदन लगाकर किया गया। तत्पश्चात स्थानीय विद्यालय राजकीय मध्य विद्यालय की बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत एवं बालक- बालिकाओं द्वारा सामूहिक रूप से झारखंडी नागपुरी गीत पर नृत्य प्रस्तुति कर समां बांध दिया। मैदान में राष्ट्रीय गान का वादन और बीएसएफ, मेरु बैण्ड द्वारा शानदार प्रस्तुति कर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया गया। महिला टीमों के प्रदर्शनी मैच से पूर्व साल 2019 में ओरिया मैदान में आयोजित नमो फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल के विजेता टीम ओरिया टीम एवं उपविजेता टीम धवैया एवं बिरबीर टीम को संयुक्त रूप से नमो ट्रॉफी और केस प्राइज देकर सम्मानित किया गया। तत्पश्चात चतरा और हजारीबाग की महिला फुटबॉल टीम के बीच दोस्ताना मैच के साथ इस टूर्नामेंट की भव्य आगाज हुई। टूर्नामेंट के आगाज के दौरान पूरे मैदान को झंडा बैनर से पाटते हुए आकर्षक स्वरूप दिया गया था। इस दौरान यहां खचाखच दर्शकों की भीड़ भी उमड़ी।

साल 2016 से सदर विधानसभा क्षेत्र से शुरू हुआ

मौके पर सदर विधायक मनीष जायसवाल ने कहा कि सदर विधानसभा क्षेत्र में नमो फुटबॉल टूर्नामेंट धीरे- धीरे लोक उत्सव का रूप धारण कर रहा है। टूर्नामेंट को लेकर क्षेत्र के खिलाड़ियों और दर्शकों में जो उत्साह और उमंग देखा जा रहा है वह निश्चित रूप से भविष्य में राष्ट्रीय- अंतरराष्ट्रीय फलक पर नजर आएगा। उन्होंने कहा कि साल 2016 से सदर विधानसभा क्षेत्र से शुरू हुआ या टूर्नामेंट वर्तमान वर्ष जिले के अन्य प्रखंडों में भी आयोजित होने जा रहा है। जिसमें हम लोगों के स्तर से इस टूर्नामेंट में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों को आकर्षक नमो जर्सी एवं सभी टीमों को फुटबॉल भेंटकर उनका मनोबल बढ़ाया जाता है। मौके पर समाजसेवी श्रद्धानंद सिंह ने कहा कि कोबिट काल में 2 वर्षों तक स्थगित रहने के बाद भी नमो का जुनून क्षेत्र में लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है। इस टूर्नामेंट का आयोजन सदर विधायक मनीष जायसवाल द्वारा बड़े ही पवित्र और दूरगामी सोच के साथ किया गया है जिससे ग्रामीण खेल प्रतिभा को एक बेहतर मंच के साथ में करने का अवसर प्राप्त होगा ।

मौके पर उपस्थित रहे

तीसरे चरण के नमो फुटबॉल टूर्नामेंट-2022 में 98 टीमों ने रजिस्ट्रेशन कराया है और संभावना है कि यहां कुल 115 टीम अपना रजिस्ट्रेशन कराएगी। टूर्नामेंट में निर्णायक की भूमिका में अशोक प्रसाद, वकील कुमार, गौरव कुमार और भीखू कुमार ने और उद्घोषक के रूप में समाजसेवी अबोध राम और बिरजू कुमार ने अपनी महत्ती भूमिका निभाई। स्वागत भाषण नमो फुटबॉल टूर्नामेंट आयोजन समिति के अध्यक्ष सह पूर्व जिप सदस्य कौलेश्वर रजक ने दी। मौके पर विशेष रूप से भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चा के जिला अध्यक्ष महेंद्र राम बिहारी, सदर पूर्वी भाजपा मंडल अध्यक्ष रामचंद्र प्रसाद, सदर विधायक प्रतिनिधि विजय कुमार, सदर विधायक के खेलकूद विधायक प्रतिनिधि बंटी तिवारी, जयप्रकाश उर्फ़ जेपी, जगन्नाथ धाम समिति के अध्यक्ष अभय सिंह, सचिव नेमीचंद प्रसाद, भाजपा नेता दामोदर प्रसाद, जितेंद्र कुमार साहू, ग्राम विकास समिति के अध्यक्ष जगदीश प्रसाद, सचिव धर्मनाथ प्रसाद, नमो फुटबॉल टूर्नामेंट के अध्यक्ष कौलेश्वर रजक, उपाध्यक्ष राजेश गोप, सचिव सह पंसस ओमप्रकाश देव, उपसचिव छोटेलाल राणा, कोषाध्यक्ष राजदीप यादव, उप कोषाध्यक्ष रंजीत कुमार रवि, व्यवस्थापक विजय राम, शैलेश प्रसाद, रामकुमार, विकास कुमार, संयोजक सह पूर्व मुखिया महेंद्र राम, रवि किशोर देव, भागीरथ प्रसाद, बिरजू कुमार रवि सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here