सड़क सुरक्षा समिति की बैठक

उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सड़क दुर्घटनाओ पर नियंत्रण एवं प्रभावितों को मिलने वाले मुआवजा के संदर्भ में चर्चा की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए दुर्घटना संभावित स्थलों का संयुक्त निरीक्षण करने तथा संबंधित विभाग अपने स्तर पर सुरक्षात्मक उपायों के अधिष्ठापन करे साथ ही स्थानीय लोगों को भी जागरूक करें।

यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई

उपायुक्त ने कहा सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए व्यापक प्रचार प्रसार करने की आवश्यकता है। विशेषकर उन्होंने विद्यार्थियों एवं युवाओं को सड़क सुरक्षा मानकों का पालन करने के लिए जागरूक करने के लिए रणनीति के तहत कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों पर नियमानुसार कार्रवाई करने में पुलिस विभाग एवं परिवहन विभाग संयुक्त अभियान चलाए। उपायुक्त ने अभिभावकों को भी भागदारी बनाकर नाबालिकों को वाहन न देने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही।

20 लाख 26 हज़ार के राजस्व की वसूली की गई


जिला परिवहन पदाधिकारी ने इस क्रम में समिति को अवगत कराया कि यातायात पुलिस एवं परिवहन विभाग के द्वारा संयुक्त कार्रवाई करते हुए 871 चार पहिया वाहनों तथा 544 दोपहिया वाहनों पर चालान काट जुर्माना वसूला गया है। वहीं 20 लाख 26 हज़ार के राजस्व की वसूली की गई है। वर्ष 2022 में 146 सड़क दुर्घटना हुई है जिसमें 117 लोगों की मौत तथा 129 लोग घायल हुए हैं। रोड एक्सीडेंट फॉर्मेट एक्सीडेंट रिकॉर्डिंग फॉरमैट भरने हेतु पुलिस विभाग को थाना स्तर पर नोडल अधिकारी नामित कर सूची उपलब्ध कराने का निर्देश पुलिस उपाधीक्षक को 2 दिनों के अंदर समर्पित करने को कहा। सड़क दुर्घटना वाले प्रमुख ब्लैक स्पॉट वाले स्थानों पर अधिक से अधिक सुरक्षात्मक उपाय अपनाने के अलावा सभी स्कूल बस विद्यालय प्रबंधन को नोटिस करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here