शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज (सदर अस्पताल, हजारीबाग) एवं बर्लिन डायग्नोस्टिक्स एंड डे केयर,रांची के द्वारा निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का सफल आयोजन, लगभग चार सौ से अधिक लोगों ने कराया अपना मेडिकल जांच

आयोजन स्थल पर पहुंची उपायुक्त ने कहा,आगे भी प्रशासन इस प्रकार के जनोपयोगी निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का करेगा आयोजन

नैंसी सहाय ,DC , Hazaribagh

शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज (सदर अस्पताल, हजारीबाग) एवं बर्लिन डायग्नोस्टिक्स एंड डे केयर,रांची के संयुक्त तत्वावधान में आज निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन 25 सितंबर को मेडिकल कॉलेज परिसर में किया गया। इस जांच शिविर में प्रतिष्ठित डॉक्टरों की टीम ने लगभग चार सौ से अधिक मरीजों व आम नागरिकों का स्वास्थ्य जांच किया। इस अवसर पर उपायुक्त नैंसी सहाय ने आयोजन स्थल पर पहुंच कर चल रहें जांच शिविर के विभिन्न गतिविधियों का जायजा लिया। मौके पर उपायुक्त ने कहा की इस प्रकार के आयोजन से हर जरूरतमंद को बेहतर इलाज के साथ साथ आवश्यक चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध हो पाते है। सरकार भी आयुष्मान योजना से हर जरूरतमंदो के इलाज के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता उपलब्ध करा रही है इसका एकमात्र उद्देश्य है समाज का हर व्यक्ति स्वस्थ्य व निरोग रहे। इस शिविर के माध्यम से लगभग चार सौ से अधिक लोगो ने अपना स्वास्थ्य जांच कराया साथ ही जरूरतमंदो को निःशुल्क दवा का भी वितरण किया गया। उन्होंने कहा की आगे भी प्रशासन आमजनों के लिए इस प्रकार के आयोजन करता रहेगा।

मौके पर जांच कर रहे चिकित्सकों ने कहा की प्राथमिक जांच के आभाव में बीमारी बन जाती है नासूर

मेडिकल कॉलेज, हजारीबाग व बर्लिन हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने लोगों का स्वास्थ्य का जांच किया। जांच के दौरान उन्होंने लोगों को कई उचित सलाह भी दिया। इसके साथ-साथ आवश्यक दवाएं भी दी। लोगों से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने की अपील की। कहा कि लोगों को अपनी स्वास्थ्य के प्रति हमेशा सजग रहना चाहिए क्योंकि समय पर जांच नहीं होने पर बीमारी गंभीर हो जाती है।
पैसे के अभाव में लोग समय पर छोटी बीमारियों का इलाज नहीं करा पाते हैं। जिसके कारण आगे चलकर काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं आर्थिक रूप से काफी नुकसान उठाना पड़ता है,इसलिए लोगों को समय समय पर अपना स्वास्थ्य जांच अवश्य कराना चाहिए।


सभी चिकित्सकों ने उपायुक्त नैंसी सहाय को धन्यवाद देते हुए कहा कि जिला प्रशासन इतने बड़े जांच शिविर आयोजित करने में लगातार अपना सहयोग दिया।


जांच शिविर में इन डॉक्टरों का रहा सहयोग

डॉ एच.डी शरण, मेडिकल कॉलेज फिजिशियन एंड कार्डियोलॉजिस्ट

डॉ एस.पी.सिंह,सिविल सर्जन, सदर अस्पताल

डॉ कृष्ण मुरारी प्रसाद, फिजीशियन

डॉ सुदेशना दत्ता,पीडियाट्रिशियन

डॉ सतबीर सिंह, सर्जन

डॉ जय पलक,ऑर्थोपेडिक सर्जन

डॉ सुप्रिया सोए, गायनोकोलॉजिस्ट

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here