अदाणी फॉउंडेशन की खास पहल- हरली उच्च विद्यालय में होगी भौतिकी और जीव-विज्ञान की विशेष कक्षाएं

अदाणी फॉउंडेशन ने उपलब्ध कराए दोनों विषयों के शिक्षक, अब पढ़ने के लिए बच्चों को नहीं जाना होगा बाहर

बड़कागांव (हजारीबाग)। गोन्दलपुरा कोल परियोजना के तहत अदाणी फॉउंडेशन ने बड़कागांव प्रखंड के हरली स्थित राज्य सम्पोषित +2 उच्च विद्यालय में भौतिकी और जीव विज्ञान के लिए विशेष कक्षाओं की शुरुआत की है। वर्ग 11 और 12 में पढ़ने वाले विद्यार्थी इन विशेष कक्षाओं में पढ़ाई कर सकेंगे। विज्ञान के विषयों की पढ़ाई की सुविधा यहीं मिल जाने के बाद मेडिकल और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षाओं के लिए भी विद्यार्थी तैयारी कर पाएंगे। इस स्कूल में इन विषयों के शिक्षक नहीं होने से पढ़ाई बाधित हो रही थी, जिसके बाद अदाणी फॉउंडेशन ने यहाँ प्रशिक्षित शिक्षक उपलब्ध कराए हैं। अब इंटरमीडिएट संकाय के बच्चों को उत्कृष्ट कक्षा सञ्चालन का लाभ मिल सकेगा।

इस विशेष कक्षाओं का उद्घाटन स्कूल परिसर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान किया गया। इस अवसर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी जवाहर प्रसाद, स्कूल के प्रिंसिपल जफरुल इस्लाम, ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरसी) के सदस्य धनंजय कुमार समेत अन्य शिक्षक और बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे। ये विशेष कक्षाएं हर दिन दोपहर में संचालित की जाएंगी। इससे पहले विद्यार्थियों के लिए डेमो कक्षाओं का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को सम्बोधित करते प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी जवाहर प्रसाद

अदाणी फॉउंडेशन की इस पहल से विद्यार्थियों के साथ-साथ स्कूल प्रबंधन के बीच खुशी का माहौल है। इन शिक्षकों की योग्यता सम्बंधित विषयों में स्नातकोत्तर एवं बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) है। इसके लिए हजारीबाग के जिला शिक्षा पदाधिकारी सह जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (समग्र शिक्षा अभियान) से अनापत्ति प्राप्त कर ली गयी है।

अदाणी फॉउंडेशन की इस पहल की जितनी प्रशंसा की जाए, वो कम होगी: प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी जवाहर प्रसाद ने कहा कि अदाणी फॉउंडेशन की यह पहल बेहद प्रशंसनीय है। हालांकि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग भी शिक्षकों की नियुक्ति और अन्य सुविधाओं के लिए प्रयासरत है, लेकिन इस बीच अदाणी फॉउंडेशन की इस पहल की जितनी प्रशंसा की जाए, वो कम होगी।

बच्चों को अब बाहर जाकर पढ़ने की जरूरत नहीं: प्रिंसिपल

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए स्कूल के प्रिंसिपल जफरुल इस्लाम ने कहा कि विज्ञान पढ़ने वाले बच्चों के भविष्य के लिए यह बेहद जरूरी पहल है। बच्चों को अब बाहर जाकर पढ़ने की जरूरत नहीं होगी। यह विशेष कक्षाएं तय समय से अधिक भी चलेंगी, ताकि बच्चों को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों को सम्बोधित करते स्कूल के प्रिंसिपल जफरुल इस्लाम

इससे पहले दोनों विषयों के शिक्षकों का स्कूल परिसर में स्वागत किया गया। साथ ही विद्यार्थियों से उनका परिचय करवाया गया। नए शिक्षकों को अपने स्कूल में पाकर बच्चे बेहद प्रसन्न नजर आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here