उद्यमिता विकास पखवाडा का समापन समारोह टाउन हॉल हजारीबाग में हुआ संपन्न

आजादी के 75वें वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव के तहत उद्यमिता विकास पखवाडा मनाया गया

सांसद,विधायक,उपायुक्त हुए शामिल,महिला उद्यमियों के कार्यों को सराहा

आज 15 जुलाई को हजारीबाग जिला के स्थानीय नगर भवन में उधमिता विकास पखवाड़ा का समापन समारोह का आयोजन किया गया ।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सासंद जयंत सिन्हा, विशिष्ट अतिथि विधायक अम्बा प्रसाद, उपायुक्त हजारीबाग नैंसी सहाय, एलडीएम हजारीबाग, राज्य जेएसएलपीएस से मीनाक्षी प्रकाश , मत्स्य पदाधिकारी हजारीबाग, उद्योग विभाग, जिला परिषद के अध्यक्ष उमेश मेहता एवम जिला परिषद के उपाध्यक्ष के द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

सांसद जयंत सिन्हा एवं विधायक अंबा प्रसाद


कार्यक्रम में सम्बोधन के दौरान सासंद जयंत सिन्हा एवम विधायक अम्बा प्रसाद ने अपने अभिभाषण में कहा कि उधमिता विकास पखवाडे का उद्देश्य हर हाथ को हुनरमंद बनाना एवम उधमिता से जोड़कर उनके आर्थिक आमदनी को बढ़ाना उधमिता के लिए जागरूकता बढ़ाना है।

उपायुक्त नैंसी सहाय ने कहा


वहीं उपायुक्त नैंसी सहाय ने इस मौके पर महिला उद्यमियों द्वारा लगाए विभिन्न उत्पादों के प्रर्दशनी स्टॉल की तारीफ की और कहा की इन महिला उद्यमियों से अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा लेनी चाहिए। उन्होनें ऑक्सीडाइज मेटल चांदी से बने आभूषणों के लिए अदीबा के इन आभूषणों के निर्माण के लिए दिए जा रहे प्रशिक्षण को सराहा। उन्होनें महिलाओं द्वारा निर्मित आभूषणों को ब्रांड के रूप में विकसित करने की योजना पर कार्य करने की बात कही ताकि इन उत्पादों को उचित बाजार मिल सके। उन्होनें आगामी राखी के त्यौहार के मद्देनजर महिला उद्यमियों के द्वारा पारंपरिक राखी के निर्माण तथा पलाश मार्ट के माध्यम से इसकी बिक्री को उल्लेखनीय बताया। उन्होनें भविष्य में और अधिक महिलाओं को जोडने तथा अन्य गुणवत्तापूर्ण उत्पादों को भी लॉन्च करने की बात कही। उपायुक्त ने कहा की जिला प्रशासन,बैंक व जेएसएलपीएस,रांची महिलाओं को सशक्त जीविका से जोड़ने की प्राथमिकताओं में है। महिलाओ की सफलता की कहानी सुन कर अन्य महिलाएं भी प्रभावित होंगी।


कार्यक्रम के विवरण:-
कार्यक्रम के दौरान अदीबा आभूषण एवम सोहराय उत्पाद का अनावरण माननीय सांसद एवम विधायक बड़कागांव के द्वारा किया गया एनआरईटीपी परियोजना के तहत 124 उधमियों के लिए एक करोड़, बीस लाख,पचीस हज़ार सांकेतिक चेक के माध्यम से मुख्य अतिथि के द्वारा वितरण किया गया। एसवीईपी परियोजना के तहत 319 उधमियों के लिए एक करोड़,छः लाख,सांकेतिक चेक के माध्यम से मुख्य अतिथि के द्वारा वितरण किया गया।
मुद्रा ऋण के तहत 25 उधमियों को पन्द्रह लाख का सांकेतिक चेक के माध्यम से मुख्य अतिथि के द्वारा वितरण किया गया। इस अवसर पर उत्कृष्ट उधमियो एवम सहायको को विशिष्ट अतिथियों के द्वारा प्रसस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम का समापन सम्बोधन जिला कार्यक्रम प्रबंधक शांति मार्डी के द्वारा किया गया।
इस कार्यक्रम डीएम स्किल शिव रमन ,अभिषेक, सरिता, जयनंदन, मनीष, शुभम, सुभोदीप, अरविंद के साथ जिले सभी प्रखंडों से समूह के दीदियों ने भाग लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here