राष्ट्रीय पोषण माह के तहत पोषण जागरुकता रथ को उपायुक्त ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

पोषण जागरुकता को लेकर हस्ताक्षर अभियान,सेल्फी प्वाइंट व शपथ कार्यक्रम का किया गया आयोजन

समाज कल्याण विभाग की ओर से चलाए जा रहे पोषण माह के तहत गुरुवार को समाहरणालय परिसर से जिले के विभिन्न पंचातयों के लिए पोषण रथ को उपायुक्त नैंसी सहाय ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस पोषण जागरुकता रथ के माध्यम से पूरे सितंबर माह में सभी पंचायतों में पोषण के पांच सूत्रों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरूक किया जाएगा। इसमें गर्भधारण से बच्चे की उम्र दो वर्ष पूरी होने तक मां व बच्चे की उचित देखभाल की जानकारी, बच्चे को छह माह की उम्र पूरी होने के बाद पर्याप्त पौष्टिक आहार प्रारंभ करने, एनीमिया से बचाव के लिए आयरनयुक्त आहार, डायरिया से बचाव हेतु व्यक्तिगत स्वच्छता एवं साफ-सफाई का पालन करने का संदेश शामिल है।

महिलाओं को कुपोषण मुक्त बनाने का शपथ दिलाया


उपायुक्त आवास परिसर में प्रातः छः बजे उपायुक्त ने सभी उपस्थित पदाधिकारियों व कर्मियों को बच्चों, किशोरियों व महिलाओं को कुपोषण मुक्त बनाने का शपथ दिलाया। सभी ने राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान हर घर तक सही पोषण का संदेश पहुंचाने,पोषण अभियान को देशव्यापी जन आंदोलन बनाने, हर घर, विद्यालय और हर गांव में सही पोषण पहुंचाने की शपथ ली।


हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया


हजारीबाग जिले को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए समाहरणालय परिसर से हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। जिसका शुभारंभ उपायुक्त ने हस्ताक्षर कर किया। मौके पर मौजूद अन्य पदाधिकारियों ने भी हस्ताक्षर कर इस आभियान का हिस्सा बने।
इस दौरान उपायुक्त ने राष्ट्रीय पोषण माह के संदेश का गुब्बारा भी उड़ाया।
इस अवसर पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी इंदू प्रभा खलखो,सीडीपीओ, विभिन्न आंगनबाड़ी केन्द्रों की सेविका/सहायिका उपस्थित थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here