हज़ारीबाग के लिए उपलब्धि; सांसद के प्रयासों से बरही अनुमण्डलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट हुआ स्थापित

15 जुलाई को सांसद जयंत सिन्हा करेंगे क्षेत्रवासियों को समर्पित

हज़ारीबाग के विकास के क्रम में एक उपलब्धि जुड़ गई है। हज़ारीबाग सांसद सह अध्यक्ष वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति जयंत सिन्हा के प्रयासों व पेटीएम के सौजन्य से बरही अनुमण्डलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिया गया है। 15 जुलाई को इसे क्षेत्रवासियों को समर्पित किया जाएगा। स्वास्थ्य सुविधाओं में वृद्धि की दृष्टि से यह एक बड़ा कदम है।

इस प्लांट से बरही के 2.25 लाख लोग सीधे लाभान्वित होंगे

ज्ञात हो कि कोरोना महामारी के दौरान क्षेत्र में हुई ऑक्सीजन की किल्लत को खत्म करने के लिए जयंत सिन्हा ने हर कदम उठाये हैं। बरही अनुमण्डलीय अस्पताल में ₹90 लाख की लागत से इसे यहां स्थापित किया गया है। इस प्लांट को पेटीएम के सौजन्य से विदेश से भारत और फिर हज़ारीबाग लाया गया है। यह एक साथ 100 मरीज़ों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन उपलब्ध करवा सकता है। वर्तमान में इस अस्पताल में 60 बेड्स पर ऑक्सीजन मुहैया करवाई जाएगी। इससे मरीज़ों को इलाज़ में अत्यंत सुविधा होगी। इस प्लांट से बरही के 2.25 लाख लोग सीधे लाभान्वित होंगे। अब उन्हें ऑक्सीजन की सुविधा के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने से मरीजों को 24 घंटा लाभ

सांसद जयंत सिन्हा कोरोना महामारी के प्रसार पर नियंत्रण और बचाव संबंधी उपाय को लेकर सक्रिय रहते हुए उन्होंने हज़ारीबाग व रामगढ़ में ऑक्सीजन प्लांट्स की स्थापना करवाई और क्षेत्र में 500 से अधिक ऑक्सीजन बेड्स, 80 वेंटिलेटर बेड और 250 अन्य बेड की व्यवस्था आम लोगों के लिए की. साथ ही अस्पतालों को 10 वेंटिलेटर और लगभग 250 ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर मिला. इसके अतिरिक्त क्षेत्र में 6 लाख से अधिक मास्क 25 हज़ार सुरक्षा व 25 हज़ार स्वच्छता किट्स का वितरण किया गया है। बरही अनुमण्डलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट शुरू होने से मरीज़ों को 24 घंटे इसका लाभ मिलेगा और उन्हें परेशानियों से निजात मिलेगी.

सांसद जयंत सिन्हा ने कहा कि हज़ारीबाग व रामगढ़ में स्वास्थ्य सेवाओं को निरंतर सुदृढ बनाने का प्रयास जारी रहेगा.साथ ही हम भविष्य की चुनौतियों को लेकर भी तैयारियां कर रहे हैं। संसदीय क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को सशक्त बनाने के लिए मैं कार्यरत हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here