दुबई में चल रहे एशिया कप T20 मैच में भारत ने पाकिस्तान को कांटे की टक्कर में हराया. एशिया कप के दूसरे मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. पाकिस्तान की पूरी टीम 19.5 ओवर में 147 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. भारतीय गेंदबाजों ने शुरुआत से ही पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया बाबर आजम का शुरुआत में विकेट निकालकर भारत में पाकिस्तान के ऊपर दबाव बना दिया भारतीय गेंदबाजों ने छोटे गेंद का सही इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तानी बल्लेबाजों को खूब परेशान किया और विकेट भी चटकाए.

मोहम्मद रिजवान ने की कोशिश लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने

मोहम्मद रिजवान पाकिस्तान के सबसे सफल बल्लेबाज रिजवान ने चार चौके और एक छक्के की मदद से 42 गेंदों में सर्वाधिक 43 रन बनाए. इफ्तिखार अहमद पाकिस्तान के लिए दूसरे सफल बल्लेबाज रहे जिन्होंने 28 रनों का योगदान दिया. पाकिस्तान की पूरी टीम 147 रनों पर सिमट गई. भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे भुवनेश्वर कुमार ने जिन्होंने 4 ओवर में 26 रन देकर चार विकेट चटकाए तो हार्दिक ने 4 ओवर में 25 रन देकर 3 विकेट निकाले..

148 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम

भारतीय पारी की शुरुआत बेहद खराब रही जब उनके सलामी बल्लेबाज केएल राहुल शून्य पर आउट हुए. कप्तान रोहित शर्मा भी आज लय में नजर नहीं आ रहे थे टाइमिंग बिल्कुल नहीं हो रही थी 18 गेंद में 12 रन बनाकर रोहित आउट हुए. अपनी फॉर्म को तलाश रहे विराट कोहली को भी 0 पर जीवनदान मिला जब स्लिप में उनका कैच छूटा. बाद में कुछ अच्छे शॉट्स लगाकर 34 गेंदों में 35 रन बनाकर आउट हुए. बैटिंग ऑर्डर में ऊपर भेजे गए रविंद्र जडेजा ने अच्छी बल्लेबाजी की सूर्यकुमार यादव 18 गेंदों में 18 रन बनाकर ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. इंडिया 89/4 था पाकिस्तानी युवा गेंदबाज नसीम अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे सूर्यकुमार यादव का विकेट निकालकर पाकिस्तान को फिर से मैच में वापस लेकर आए.

जडेजा और हार्दिक ने किया कमाल

बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए जडेजा संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे अंतिम 3 ओवरों में भारत को 18 गेंदों में 32 रन चाहिए थे. जडेजा 21 गेंदों पर 24 और हार्दिक 10 गेंदों पर 14 रन बनाकर पाकिस्तान की जीत के बीच दीवार बनकर खड़े थे. आईसीसी के नए रूल भी पाकिस्तान पर भारी पड़ रहे थे जब समय सीमा के अंदर ओवर रेट स्लो होने की वजह से पांच खिलाड़ियों को अंतिम 3 ओवर में 30 गज के दायरे में रखना पड़ा. नसीम शाह के ओवर में जडेजा ने चौका और छक्का जड़ा. भारत को जीत के लिए अंतिम 12 गेंदों में 21 रन चाहिए थे. हार्दिक ने 19 वे ओवर की तीसरी और और चौथी गेंद पर लगातार दो चौका लगाकर पाकिस्तान के ऊपर दबाव बढ़ाया. ओवर की आखिरी गेंद पर हार्दिक ने मिडविकेट पर कड़क चौका लगाते हुए पाकिस्तान से मैच दूर कर दिया. 6 गेंद में भारत को 7 रन चाहिए थे. मैच रोमांचक हो गया जब जडेजा नवाज की पहली गेंद पर बोल्ड हो गए. दिनेश कार्तिक अगले बल्लेबाज भारत को 5 गेंदों में 7 रन बनाने थे. कार्तिक ने 1 रन लेकर स्ट्राइक हार्दिक को दिया अब भारत को 6 रन बनाने थे. हार्दिक ने डॉट खेला भारत को 3 गेंदों में 6 रन बनाने थे. लेकिन हार्दिक ने अगली गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लगाकर पाकिस्तान से मैच छीन लिया और भारत ने मैच जीता लिया. भारत ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया 19.4 ओवर में भारत में 148 रन का लक्ष्य पूरा कर लिया. पाकिस्तान के सबसे मोहम्मद नवाज सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 33 रन देकर तीन विकेट निकाले. हार्दिक ने 17 गेंदों में 33 रन बनाए और मैं आज पाकिस्तान से छीन लिया..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here