बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर की 67 साल की उम्र में निधन हो गया खबरों के मुताबिक कल रात सांस की तकलीफ के बाद उन्हें एनएच रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था सुबह अमिताभ बच्चन ने ट्वीट कर जानकारी शेयर की ऋषि कपूर का निधन हो गया, बेहद दुखी अमिताभ बच्चन ने ट्विटर पर लिखा है. उन्होंने लिखा, ‘वो गया. ऋषि कपूर गए. अभी उनका निधन हुआ. मैं टूट गया हूं…’

भारतीय फिल्म जगत के लिए पिछले 24 घंटे बुरे सदमे जैसा है दो नायाब कलाकार बुधवार को इरफान खान का निधन हो गया और आज गुरुवार कपूर खानदान के चिराग ऋषि कपूर दुनिया छोड़ चले गए 67 साल के ऋषि कपूर कैंसर से पीड़ित थे.

परिवार की तरफ से ऋषि कपूर के निधन की जानकारी रणधीर कपूर ने दी. बुधवार रात को ऋषि कपूर को सांस लेने में तकलीफ के बाद मुंबई के एनएच रिलायंस अस्पताल में एडमिट कराया गया था. अस्पताल में ऋषि कपूर की पत्नी नीतू सिंह भाई रणधीर कपूर समेत परिवार के अन्य लोग मौजूद थे.

ऋषि कपूर 

एक भारतीय फिल्म अभिनेता-निर्माता अपने जमाने के चॉकलेटी हीरो के रूप में जाने जाने वाले बॉलीवुड के सबसे बड़े खानदान कपूर खानदान से आते थे. अपने फिल्म कैरियर में ऋषि कपूर ने सैकड़ों फिल्म में की साल 2008 में ऋषि कपूर को फिल्म फेयर लाइव टाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी नवाजा गया. ऋषि कपूर का जन्म 4 सितंबर 1952 मुंबई के चेंबूर में हुआ था. ऋषि कपूर बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर के मझले बेटे थे. निकनेम चिंटू के नाम से जाने वाले ऋषि कपूर के दो भाई रणधीर कपूर और राजीव कपूर दोनों बॉलीवुड के अभिनेता रहे हैं .


पढ़ाई ऋषि कपूर ने अपनी प्रारम्भिक पढ़ाई अपने भाईयों के साथ कैंपियन स्कूल, मुंबई और उसके बाद आगे की पढ़ाई मेयो कॉलेज अजमेर से पूरी की.


शादी ऋषि कपूर की शादी बॉलीवुड अभिनेत्री नीतू सिंह से की. शादी से पहले ऋषि कपूर नीतू सिंह के साथ 5 साल तक डेट किया फिर शादी के बंधन में बंध गए. रणबीर कपूर और रिधिमा कपूर उनके बच्चे हैं . पिता ऋषि कपूर की तरह रणबीर भी फिल्म जगत के बेहतरीन कलाकार हैं. ऋषि कपूर की बेटी रिधिमा की शादी बिजनेस मैन भारत साहनी से हुई है. बॉलीवुड की लीडिंग एक्ट्रेस करीना कपूर और करिश्मा कपूर ऋषि कपूर की भतीजी हैं.


फ़िल्मी करियर

शुरुआती दिनों से ही फिल्मों में रुचि रखने वाले ऋषि कपूर ने अपनी फिल्म कैरियर 1970 में अपने पिता राज कपूर के ड्रीम प्रोजेक्ट मेरा नाम जोकर से शुरू की

1973 में आई उनकी फिल्म बॉबी के बाद ऋषि कपूर बॉलीवुड के नए स्टार बन गए थे. 1973 से 2000 तक उन्होंने 92 फिल्में कर रोमांटिक हीरो के रूप में अपनी छाप छोड़ी.

चॉकलेटी हीरो के रूप में जाने जाने वाले ऋषि कपूर 51 फिल्मों में सोलो एक्टर लीड रोल में रहे. ऋषि कपूर ने अपनी पत्नी नीतू सिंह के साथ 12 फिल्मों में काम किया.

फिल्म निर्देशन में भी हाथ आजमा चुके ऋषि कपूर ने 1998 में अक्षय खन्ना और ऐश्वर्या राय बच्चन अभिनीत आ अब लौट चले फिल्म निर्देशित की थी.

अपने रोमांटिक किरदार के लिए जाने जाने वाले ऋषि कपूर ने फिल्म अग्निपथ में खलनायक के किरदार में बेहतरीन अदाकारी दिखाई. जिसके लिए उन्हें आइफा बेस्ट निगेटिव रोल का अवार्ड से भी नवाजा गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here