अंकशास्त्र विद्या  में अंकों का विशेष स्थान होता है. अंकशास्त्र में हर व्यक्ति का एक अंक मुख अंक होता है जिसे अंक स्वामी बोलते हैं और इसी अंक स्वामी के द्वारा आपके भाग्य का आंकलन किया जाता है। आपके करियर,  व्यवसाय, नौकरी, प्रेम और आपके जीवन की हर छोटी व बड़ी बात को, यह आपका स्वामी अंक आपके लिए तय करता है, तो क्या आप जानते हैं अपना अंक स्वामी? या आप जानना चाहते हैं कि कैसे यह आप पर अपना प्रभाव डालता है? तो जानिये दैनिक खबर की मदद से अपने अंकशास्त्र की सही और सटीक जानकारी.

साप्ताहिक अंक ज्योतिष 1-7 जून 2020..

अंक 1 (जन्म तारीख 1,10,19, 28)

यद्धपि आप कर्म प्रधान व्यक्ति हैं , पर इस हफ्ते आपके अंदर धार्मिक और आध्यात्मिक सोच का उदय आपके जीवन की कुछ जटिल समस्याओं का समाधान दे जाएँगी। आपका हर काम इस सप्ताह जो वर्तमान पर केंद्रित कर किया हुआ है आपको निश्चित तौर पर सफलता प्रदान करता चला जायेगा। अगर आप नौकरी करते हैं तो आपको अपने कार्यालय के वरिष्ठों द्वारा उत्पन्न अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सचेत रहें और और बिना बारीकी से अध्ययन किये बिना किसी भी दस्तावेज पर हस्ताक्षर न करें।भावना प्रधान लोगों को हफ्ते के अंत अंत तक कि अपने किसी ख़ास व्यक्ति की बातों से भावनात्मक चोट लग सकती है, इसलिए अपनों के साथ अनावश्यक तर्क वितर्क न करें। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से यूरिक एसिड और थायरॉइड के रोगी विशेष सतर्कता बरतें।

अंक 2 (जन्म तारीख 2,11,20,29)

महीने का यह अंतिम सप्ताह आपके अंदर उत्साह और उमंग भर जाएगा। आपके इसी उत्साह और उमंग से आपके तेवर अपने चरम पर होंगे , और पूरे आत्मविश्वाश के साथ आप अपने सारे लंबित कार्य सफलतापूर्वक निष्पादित करते चले जायेंगे। आपके सकारात्मक रवैये से आपके विरोधी भी आपसे प्रभावित हुए बिना नहीं रहेंगे । पूरे हफ्ते प्रसन्ता का भाव बना रहेगा और आप अपने पूरे परिवार के साथ पारिवारिक सुख कि प्राप्ति भी करेंगे । व्यापार – व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिये यह हफ्ता सफलता और प्रशंसा प्राप्त करने वाला साबित होगा। ध्यान रहे , पूर्व दिशा से आए कोई भी अवसर को जाया न जाने दें। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बाईं आँख से जुड़ी समस्याओं पर विशेष सावधानी बरतें।

अंक 3 (जन्म तारीख 3, 12, 21, 30)

बच्चों के भविष्य को लेकर मानसिक चिंताएं इस हफ्ते आप पर हावी हो सकती हैं, अतः इन चिंताओं से खुद को जितना संभव हो दूर रखें अन्यथा इससे आपकी कार्यक्षमता भी बाधित हो सकती है । व्यापारी वर्ग को दूर प्रदेश से किसी बड़े लाभ की संभावना होती नज़र आ रही है, इसलिए दूर प्रदेश से व्यापारिक सम्बन्ध बनाए रखें। ससुराल के लोगों से हफ्ते के अंतिम तीन दिनों में अनायास सहयोग प्राप्त होने के आसार हैं, जिससे आपके बिगड़े हुए काम पटरी पर आते चले जायेंगे।पति पत्नी के नोक – झोंक ख़त्म होंगे और विश्वाश का पुनर्निर्माण भी होगा।स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से वायु जनित रोग गुरुवार और शनिवार परेशान कर सकते हैं।

अंक 4 (जन्म तारीख 4, 14, 22, 31)

संभव है हफ्ते के पहले दिन आप कुछ मायूस महसूस करें, पर मंगलवार को आप फिर से अपने नकारात्मक विचारों पर हावी होते हुए अपने काम में पूरे उत्साह और उमंग के साथ लग जाएंगे. सप्ताह का अंत जबरदस्त तरीके से होगा और शनिवार की शाम कोई शुभ सूचना प्राप्त होगी जो कि आपके साथ साथ पूरे परिवार के माहौल को बदल कर रख देगी. लव लाइफ के झगड़े भी शुक्रवार की शाम तक खत्म हो जाएंगे और प्यार फिर परवान चढ़ने लगेगा. वैसे अभिभावक जो अपने संतान के विवाह के लिए पिछले कुछ दिनों से चिंतित नज़र आ रहे थे , उन्हें किसी संपर्क सूत्र के माध्यम से विवाह सम्बन्धी समस्या से निवृति मिलने की संभावना है।


अंक 5 (जन्म तारीख 5, 14, 23)

कोशिश करें, मंगलवार और शनिवार के दिन किसी से भी अनावश्यक तर्क – वितर्क में न उलझें. आर्थिक दृष्टिकोण से जहाँ बुधवार के दिन लाभ के आसार बनते नज़र आ रहे हैं, वहीं दूसरी ओर नौकरी से जुड़े लोगों के लिए शनिवार का दिन कुछ विशेष गुजरने वाला है. अपने किसी परिचित अथवा परिवार के वैसे सदस्य जो इस वक़्त आपसे दूर हैं, उनकी चिंता आपको कुछ ज्यादा सता सकती है. हो सकता है, अनायास कोई पुराना भुगतान आपके हल्के प्रयास से आपको मिल जाए, इसलिए बेहतर होगा कि इसके लिए अपनी तरफ से प्रयास जारी रखें। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से, स्वांश और फेफड़ों से जुडी समस्या को हल्के में न लें, और यथाशीघ्र इसका इलाज करवाएं।


अंक 6 (जन्म तारीख 6, 15, 24)

कुछ रहस्यमयी घटनाक्रम घटेंगे, और उन रहस्यमयी घटनाक्रमों से आपके जीवन में इस हफ्ते आपको सकारात्मक बदलाव भी देखने को मिलेंगे. आर्थिक दवाब में कुछ राहत मिलेगी और आप धीरे धीरे जीवन की मुख्य धारा में आते भी चले जाएंगे. विवाह के लिए परेशान जातकों के लिए विवाह योग्य नए रिश्तें आएंगे अथवा विवाह की बात जहां रुकी पड़ी थी, वो फिर से आगे बढ़ेंगे. वकालत से जुड़े लोगों और प्रेस से जुड़े लोगों के लिए बेचैनी भरा सप्ताह होगा साबित. इस हफ्ते लाल और सफ़ेद रंग के कपडे आपको फायदा पहुंचाएंगे , कोशिश करें अपने महत्वपूर्ण कार्यों में इन्हीं रंग के कपड़ों का प्रयोग करें।

अंक 7 (जन्म तारीख 7, 16, 25)

सप्ताह की शुरुवात जबरदस्त तरीके से होगी , कुछ बड़े अवसर खुल कर सामने आएंगे और आप उन अवसरों का भी अच्छे तरीके से उपयोग करेंगे। पर , अंतिम के तीन दिन अनावश्यक मानसिक विचलन फिर से आपके कार्यक्षेत्र को प्रभावित कर सकते हैं , इसलिए सतर्कता जरुरी है। दाम्पत्य जीवन में अकारण तनाव उत्पन्न हो सकते हैं। नए काम और पुराने कार्य के भुगतान प्राप्त होने से मन प्रसन्नचित रहेगा। व्यापारिक बात चित नए अवसरों को जन्म देगी और अर्थ प्राप्ति के नए दरवाजे भी खुलेंगे। मातृ पक्ष से लगाव बढ़ेगा , पर पितृ पक्ष से मनमुटाव सम्भव है। प्रेम प्रशंग से जुड़े मामले आपके जीवन में उत्साह और उमंग के रास घोल देंगे।

अंक 8 (जन्म तारीख 8, 17, 26)

कोई एक नया विचार इस हफ्ते आपकी सृजनात्मक शक्तिको बल देगा , और आप इसी शक्ति के बल पर इस विचार को भीधरातल पर लाने में सक्षम साबित होंगे। सप्ताहांत में दोस्तों के साथ बात चित आपको तरोताजा कर देगा। वैवाहिक जीवन में नोक – झोंक को बहुत गंभीरता से इस हफ्ते न लें , अन्यथा पूरे हफ्ते पति – पत्नी के आपसी आहंग से पूरे घरका माहौल बिगड़ता रहेगा। पुराने दिए हुए पैसे सप्ताह के अंतिम दिनोंमें आपके अथक प्रयास के फलस्वरूप आपको प्राप्त हो जायेंगे। ग्रह शांति के लिए , खाने का पहला हिस्सा घर के बाहर निकाल दें।

अंक 9 (जन्म तारीख 9, 18, 27)

अकस्मात परिवर्तन का अनुभव करेंगे आप इस हफ्ते, आप देखेंगे कि कैसे जिस बात के लिए आप इतने तनावग्रस्त और चिंतित थे, वो अचानक से छूमंतर हो जाएंगे और आप समस्यामुक्त होते चले जाएंगे.मित्रों और परिचितों का साथ मिलेगा , और इनके सहयोग से आर्थिक लाभ की प्राप्ति भी सम्भव है. घर में धार्मिक माहौल बनेगा जिससे आप प्रसन्नता का अनुभव करेंगे. व्यापार से जुड़े लोग मुनाफा कमाएंगे और नौकरी करने वाले लोग अपने ऑफिस में प्रशंसा के पात्र बनेंगे. अगर संभव तो कोशिश करें कि इस हफ्ते जरूरी कामों में जाने से पहले पूरब की ओर पहले मुख करें फिर गन्तव्य की तरफ जाएं. वायु जनित रोगों से इस महीने सतर्कता बरतें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here