2020 का पहला चंद्रग्रहण आज रात में 10 बजकर 39 मिनट पर लगेगा जो कि रात 2 बजकर 40 मिनट पर खत्म होगा .

भारत समेत यूरोप , अफ्रीका , आस्ट्रेलिया और एशिया में दृष्टिगोचर यह चंद्र ग्रहण मिथुन राशि में लगेगा जो कि बारहों राशियों को प्रभावित करेगा . आइए , आगे हम यह जानें कि इस चंद्र ग्रहण का किस राशि में क्या प्रभाव पड़ने वाला है –

मेष – यह ग्रहण आपके तीसरे घर को प्रभावित करेगा , जिससे आपके पराक्रम में कमी आएगी और साथ हीं साथ आपके भाई – बहनों से तार्किक मनमुटाव भी सम्भव है .

वृष – धन और कुटुंब के भाव में लगनेवाले यह चंद्र ग्रहण आपको आर्थिक मसलों में थोड़ा विचलित कर सकता है , आर्थिक मसलों पर किसी पर भी भरोसा न करें और व्यापारी वर्ग के लोगों को नए व्यापारिक निर्णय से दूर रहने की जरूरत .

मिथुन – आपकी अपनी राशि में हीं लगेगा चंद्र ग्रहण , इसलिए जितना अधिक संभव हो मानसिक उलझन और विचलन से रहें दूर . आपके दाम्पत्य जीवन को प्रभावित कर सकता है यह चंद्र ग्रहण , इसलिए तर्क – वितर्क से दूर रहते हुए एक दूसरे के जीवन में अनावश्यक हस्तक्षेप से भी बचें .

कर्क – आपकी राशि से बारहवें भाव यानी कि व्यय स्थान पर लगेगा यह चंद्र ग्रहण . व्यय की सम्भावना बन रही है और यह व्यय आर्थिक के साथ साथ मानसिक एवं शारिरिक भी हो सकता है .

सिंह – आपकी राशि से ग्यारहवें भाव यानी कि आय के स्थान पर लगेगा यह चंद्र ग्रहण . भाई बहनों से मनमुटाव की बात अगर छोड़ दें तो लगभग सभी मायनों में यह ग्रहण आपको लाभ हीं देगा .

कन्या – कर्म स्थान में लगनेवाला यह चंद्र ग्रहण आपके कार्यों में व्यवधान डाल सकता है , पर अपने अनुशासन और इच्छाशक्ति के दम पर आप सभी अड़चनों का सफलतापूर्वक निपटारा करने में और आगे बढ़ने में सफल साबित हो जाएंगे .

तुला – तुला राशि के जातकों को निहायत हीं सम्हल के रहने की जरूरत . वाणी पे नियंत्रण रखें अन्यथा अच्छे – खासे सम्बन्धों पर भी आंच आ सकती है .

वृश्चिक – आपकी राशि से आठवें भाव में लगनेवाला यह चन्द्र ग्रहण आपको दुर्घटनाओं से बचने की तरफ इशारा कर रहा है . साथ हीं साथ , परिवार में भी किसी के प्रतिकूल स्वास्थ्य के कारण मन विचलित रह सकता है .

धनु – आपकी राशि से सातवें भाव में लगेगा यह चंद्र ग्रहण . इस वजह से , दाम्पत्य जीवन में कलह का सामना करना पड़ सकता है साथ हीं साथ पेट जनित समस्याओं में भी इजाफा आ सकता है .

मकर – मकर राशि वालों के लिए यह ग्रहण कई मायनों में अच्छा साबित होगा . शत्रु पक्ष की प्रबलता कम होगी और आप उनका डट मुकाबला भी करेंगे . सिर्फ कर्ज लेने और देने से दूर रहें .

कुंभ – आपकी राशि से पांचवें भाव में लगनेवाले इस चंद्र ग्रहण से आपके प्रेम सम्बन्धों पर खटास आ सकती है . जो लोग विवाहित हैं , उन्हें बच्चों को लेकर समस्या उतपन्न हो सकती है .

मीन – चतुर्थ भाव में लगनेवाला यह चंद्र ग्रहण आपको सम्पत्ति के विवादों से दूर रहने की ओर इशारा कर रहा है . माता के स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान दें .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here