अदाणी फाउंडेशन ने हरली हाई स्कूल में मनाया पर्यावरण दिवस, कैंपस में लगाए गए 50 पौधे, ग्रामीणों के बीच 500 पौधों का वितरण

गुलमोहर और अशोक के पौधों से हरा-भरा हुआ स्कूल प्रांगण; आम, अमरूद और कटहल के पौधे पाकर खिले ग्रामीणों के चेहरे

अदाणी फाउंडेशन द्वारा प्रदान किये गए पौधों के साथ गांव की महिलाएं

बड़कागांव (हजारीबाग) अदाणी फाउंडेशन ने सोमवार को हजारीबाग जिले के बड़कागांव प्रखंड स्थित राज्य संपोषित उच्च विद्यालय हरली में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित इस कार्यक्रम में गुलमोहर और अशोक के 50 पौधे लगाए गए। वहीं, ग्रामीणों के बीच आम, कटहल और अमरूद के करीब 500 पौधे बांटे गए। पौधों को पाकर ग्रामीणों के चेहरे खिल उठे। युवा और बुजुर्गों के अलावा महिलाएं भी बड़ी संख्या में इस कार्यक्रम में शामिल होने स्कूल कैम्पस पहुंची और सहर्ष पौधों को अपने साथ ले गयीं।

पेड़ पौधे हमारे सच्चे मित्र..

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी घनश्याम साहू को पौधा देकर सम्मानित करते अदाणी कंपनी के अधिकारी

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी घनश्याम साहू ने कहा कि अदाणी फाउंडेशन का यह मुहिम स्वागत योग्य है। अब यह विद्यार्थियों पर निर्भर करता है कि वह इस अभियान को सफल बनाएं और अपनी धरोहर बचाएं। उन्होंने स्कूल के हर बच्चे से अपने जीवन काल में 5 पौधों को लगाने और उसकी देखभाल करने की अपील की। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने जीवन में अब तक 500 से अधिक सागवान के पेड़ लगाए हैं, जिनकी छांव से हटने का मन नहीं करता है। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे ही हमारे सच्चे मित्र हैं, अतः उनकी रक्षा करनी चाहिए।

आवाज दूर तक जाएगी..

पौधारोपण कार्यक्रम के दौरान पौधों के साथ स्कूल के छात्र एवं शिक्षक

कार्यक्रम में स्कूल के प्रधानाध्यापक जफरुल इस्लाम ने कहा कि अदाणी फाउंडेशन की ओर से शुरू किए गए इस अभियान की आवाज दूर तक जाएगी। उन्होंने कहा कि हम सभी को ऐसी कोशिश करनी चाहिए कि हमारे लगाए गए पेड़ों का साया जमाने बाद तक रहे। उन्होंने आम लोगों द्वारा लगातार पेड़ – पौधों को क्षति पहुंचाने पर चिंता जताई और कहा कि आज जंगल कम होने से बारिश कम हो गई है। गर्मी बढ़ गई है और वायु प्रदूषण भी बेतहाशा बढ़ा है। उन्होंने बच्चों को पौधे लगाने और उसे बचाने की अपील की।

प्रतियोगिताओं में विजयी बच्चों के बीच पुरस्कार भी बांटे गए

क्विज और चित्रांकन प्रतियोगिता में भाग लेते स्कूल के बच्चे

कार्यक्रम में क्विज प्रतियोगिता, स्लोगन राइटिंग कंपटीशन और पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इन आयोजनों में बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ बढ़ – चढ़ के भाग लिया। इन प्रतियोगिताओं में विजयी बच्चों के बीच पुरस्कार भी बांटे गए।

क्विज कंपटीशन के विजेता :

पिंकी कुमारी – क्लास 9, पूजा कुमारी – क्लास 9, आशा कुमारी – क्लास 11, पल्लवी सिन्हा – क्लास 11, पूजा कुमारी – क्लास 9, रूपा कुमारी – क्लास 10, निकिता – क्लास 10, नंदिनी गुप्ता – क्लास 11, विपिन कुमार – क्लास 11, शुभम कुमार क्लास – 9, पल्लवी रानी – क्लास 11, साजिद अंसारी – क्लास 11 और मिषाक कमर – क्लास 11

स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता के विजेता –
निली कुमारी – 1st
नेहा कुमारी – 2nd
निर्मला कुमारी – 3rd

चित्रांकन प्रतियोगिता के विजेता –

मधु गोस्वामी, 1st
निकिता कुमारी, 2nd ,अनु कुमारी, 3rd

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here