अंकशास्त्र विद्या  में अंकों का विशेष स्थान होता है. अंकशास्त्र में हर व्यक्ति का एक अंक मुख अंक होता है जिसे अंक स्वामी बोलते हैं और इसी अंक स्वामी के द्वारा आपके भाग्य का आंकलन किया जाता है। आपके करियर,  व्यवसाय, नौकरी, प्रेम और आपके जीवन की हर छोटी व बड़ी बात को, यह आपका स्वामी अंक आपके लिए तय करता है, तो क्या आप जानते हैं अपना अंक स्वामी? या आप जानना चाहते हैं कि कैसे यह आप पर अपना प्रभाव डालता है? तो जानिये दैनिक खबर की मदद से अपने अंकशास्त्र की सही और सटीक जानकारी.

मासिक भविष्यफल जून 2020

अंक 1 (जन्म तारीख 1,10,19, 28)

अदम्य आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति आपकी मौलिकता है, और इसी अदम्य विश्वास और इच्छाशक्ति का परिचय देते हुए इस महीने आप जबरदस्त उपलब्धियां हासिल करेंगे. आपके मित्र और सहकर्मी आपकी कार्यकुशलता देखकर अचंभित होंगे, और सभी लोग आपसे मित्रता का हाथ बढ़ाएंगे. हो सकता है, दक्षिण दिशा के किसी व्यक्ति के द्वारा किसी बड़े अवसर की प्राप्ति हो सकती हैं , सतर्क रहें और अगर अवसर मिले तो जाया न जाने दें. आपकी लव लाइफ तकरार से भरी हो सकती है, और अगर आप पति पत्नी हैं तो अहंकार की भावना से मानसिक मेल और सामंजस्य में कमी आ सकती है. इस महीने आप कैरियर के लिए अच्छे खासे गम्भीर रहेंगे, और विद्यार्थी वर्ग के लोगों को 15 जून के बाद कोई शुभ सूचना भी प्राप्त हो सकती है. सफ़ेद और लाल रंग के मिश्रित कपड़े इस हफ्ते आपकी सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाएंगे और आपके काम को बंनाने में सहयोग प्रदान करेंगे.

अंक 2 (जन्म तारीख 2,11,20,29)

महीने के अंक के साथ आपके अंक का तालमेल बढ़िया बनता हुआ प्रतीत हो रहा है. शुक्र और चंद्रमा का यह योग आपकी सृजनशीलता को बल देगा, सम्भव है अपने काम को नविन दृष्टिकोण से देखने की आपकी इस क्षमता से आपको कम मेहनत में बड़ी सफलता दिला जाए. लव लाइफ में रुमानियत बढ़ेगी और आप खुलकर अपने प्यार का इज़हार अपने पार्टनर को कर पाएंगे.दाम्पत्य जीवन में भी जो तू – तू , मैं – मैं चली आ रही थी , वह भी इस हफ्ते खत्म होकर प्रेम की परवान चढ़ेंगे. कपड़े और श्रृंगार प्रसाधन में कार्य करने वाले व्यापारी इस हफ्ते राहत की सांस लेंगे और कई दिन बाद नवीन कार्ययोजना के तहत इस हफ्ते अच्छी मुनाफा भी वसूलेंगे. स्टूडेंट्स सारे महीने मस्ती के मूड में हीं रहेंगे, पर हफ्ते के अंतिम दिनों पढ़ाई का दवाब बढ़ जाएगा जिससे कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से स्वांस और फेफड़ों से संबंधित समस्या से विशेष सतर्कता बरतें.

अंक 3 (जन्म तारीख 3, 12, 21, 30)

आपकी बुद्धिमता आपके व्यक्तित्व का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इस महीने आपके व्यक्तित्व का यह पक्ष बखूबी निखर कर सामने आएगा, और आप अपने बुद्धिमता का प्रयोग करते हुए कोई ऐसा काम कर जाएंगे जिससे आपके कार्यक्षेत्र में भूरी भूरी प्रशंसा होगी। इस महीने अपनी बौद्धिक क्षमता और तर्क शक्ति के बल पर आप अपने बिगड़े हुए काम को भी बना लेंगे।व्यापारिक सूझ – बूझ से व्यापारिक निर्णय सही और मुनाफे वाले साबित हो सकते हैं। आय के दृष्टिकोण से भी यह महीना अच्छा – भला साबित होने वाला है। लव लाइफ में महीने के शुरुवाती दिनों में आपसी शक और संदेह से मन विचलित हो सकता है, पर 10 जून के बाद सारे गीले शिकवे मिटते चले जाएंगे और आपस का प्यार और भी प्रगाढ़ हो जाएगा। अगर इस महीने किसी महत्वपूर्ण कार्य में जाना हो तो ईशान कोण की तरफ मुँह करने के बाद हीं घी से निकलें , साथ हीं साथ क्रीम कलर के कपड़ों को इस हफ्ते प्राथमिकता दें।

अंक 4 (जन्म तारीख 4, 14, 22, 31)

आपके अंक आपके व्यवहारकुशल होने का स्पष्ट संकेत देते हैं, और इस महीने आप अपनी इसी व्यवहारकुशलता का परिचय देते हुए अपने बिगड़े हुए संबंधों को भी सम्हाल पाने में सफल साबित होंगे। पूरे महीने सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह आपके अंदर होता रहेगा , ऊर्जा के इसी प्रवाह के कारण बड़े से बड़ा कार्य भी आप पूरा करते चले जायेंगे। पुरानी सभी समस्याएं जो आपको पिछले कई महीनो से परेशान करती आ रही थी , उन सारी समस्याओं के खत्म होने के आसार हैं। प्रारंभिक पंद्रह दिनों में चिंतामुक्त होकर अपने कार्य को अंजाम देते चले जायेंगे। व्यापारियों के लिए लाभ वाला महीना , तथा नौकरी – पेशे से जुड़े लोगों के लिए पदोनती कि सम्भावना। पूर्व की दिशा इस महीने आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी, इसलिए किसी भी महत्वपूर्ण काम पर जाने से पहले पूर्व दिशा की तरफ मुँह करके हीं जाएं।

अंक 5 (जन्म तारीख 5, 14, 23)

आप एक स्वतंत्र विचार के व्यक्ति हैं जिससे किसी भी प्रकार के बंधन से आप विचलित महसूस करने लग जाते हैं। लगभग कुछ ऐसी हीं स्थिति इस महीने आपके साथ विशेष रूप से परिलक्षित हो रही है, जिससे प्रारंभिक रूप से महीने के 12 दिनों तक आप अपने आपको मानसिक रूप से विचलित महसूस किया करेंगे। अपनी वाणी और अपने गुस्से पर पर पूरे माह नियंत्रण रखें। आपकी वाणी इस महीने आपके मित्रों को भी आपसे मनमुटाव करा सकती है। दाम्पत्य जीवन में छोटी छोटी बातों पर होनेवाले तकरार आपकी मानसिक स्थिति को खिन्न कर सकती है।स्टूडेंट्स के लिए मानसिक दवाब बनी रहेगी, पर इस मानसिक दवाब का प्रभाव उनकी परीक्षाओं पर नहीं पड़ेगा, और उसके परिणाम भी कूल मिलकर अच्छे हीं आएंगे। स्नायु तंत्र से जुडी समस्या पूरे महीने आपको परेशान कर सकती है। ध्यान और प्राणायाम जैसे यौगिक उपाय आपके स्वास्थ्य और आपकी मानसिक शांति के लिए जरूरी भी है और कारगर भी। ध्यान रहे, किसी भी महत्वपूर्ण कार्य पर जाने से पहले दक्षिण दिशा की तरफ पहले मुंह कर लें।

अंक 6 (जन्म तारीख 6, 15, 24)

महीने और आपके अंक का संयोग एक हीं आ रहा है, यानी की महीने का अंक 6 और आपका मूलांक भी 6, इस दृष्टिकोण से यदि देखा जाए तो यह महीना आपके लिए काफी विशिष्ट माना जाएगा। हर एक दृष्टिकोण से चाहे वो सामाजिक हो, आर्थिक हो या फिर शारीरिक हो – सभी जगह आप राहत हीं महसूस करेंगे। पुरानी उलझनें सुलझेंगी और नए अवसर खुलकर सामने आएंगे। आत्मविश्वास से लबरेज रहेगा पूरा महीना.और जिस काम को पिछले महीने आप अपनी इच्छाशक्ति की कमी से छोड़ चुके थे उन सारे कामों को आप इस महीने अपने आत्मविश्वास से पूरा करते नज़र आएंगे. मित्रों का रूख सहयोगात्मक रहेगा और परिवार के सदस्य हर कदम पर आपके साथ रहेंगे जिससे आपके काम में आनेवाली हर अड़चन का आप डंटकर मुकाबला करेंगे. सफ़ेद और लाल रंग के मिश्रित कपड़े इस हफ्ते आपकी सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाएंगे और आपके काम को बंनाने में सहयोग प्रदान करेंगे.

अंक 7 (जन्म तारीख 7, 16, 25)

मानसिक चंचलता और मानसिक भटकाव आपको आपके कार्य में मानसिक विकेंद्रीकरण प्रदान कर सकता है , इससे बचाव अपेक्षित है। दाम्पत्य जीवन में छोटी छोटी बातें तकरार का कारण बन सकती हैं , बेहतर होगा ऐसे सम्बन्धों में अनावश्यक तर्क से बचें।नौकरी पेशा से जुड़े लोगों को अनावश्यक और अचानक से आयी परेशानियां पुरे महीने मानसिक रूप से उद्धवेलित कर सकती हैं। साहित्य , संगीत और कला से जुड़े लोगों के लिए उपलब्धियों भरा महीना साबित हो सकता है , प्रयास तेज कर दें। भावनात्मक निर्णय और भावनात्मक आवेश में आकर इस महीने किसी भी कार्य को ना करें और किसी भी नए कार्य कि शुरुवात भी ना करें। मजबूत मानसिक स्थिति के साथ आगे बढ़ें और दिल कि बजाये दिमाग से काम लें। नस – नाड़ी से जुडी समस्या इस महीने आपके शरीर के साथ साथ आपके मन को भी खिन्न कर सकती है , अतः जरूरी है इनसे सम्बंधित समस्याओं पर महीने के प्रारम्भ से हीं ध्यान रखें। शनिवार के दिन काली मंदिर में नारियल चढ़ाना लाभप्रद।

अंक 8 (जन्म तारीख 8, 17, 26)

पिछले महीने की जड़ता इस महीने समाप्त होनी शुरू हो जाएंगी। महीने की पहली तारीख से हीं अज्ञात ऊर्जा प्रस्फुटित होंगी और अपने मानसिक बल पर आप अपने जीवन में गतिशीलता तो लाएंगे हीं अपने परिवार और मित्रों को भी उत्साहित करने का पूरा प्रयत्न करेंगे। महीनें को संचालित करने वाली संख्या सहज ज्ञान युक्त शक्तियों की और इंगित करती है , और आपके अंक के साथ महीने की अंक का तालमेल होने के कारण आप इन शक्तियों का प्रभावपूर्ण तरीके से उपयोग करने में सक्षम होंगे।आपके जीवन में प्यार और रोमांस से जुड़े मामलों में अप्रत्यासित घटनाक्रम के साथ इस महीने सुखद पलों की प्राप्ति होगी। विवाह योग्य लड़के एवं लड़कियों के लिए नए रिश्ते खुद ब खुद सामने आएँगे और बहुत अधिक संभावना है की विवाह की बात भी अपने गंभीर स्तर पर आ जाए। इस महीने सोने की चेन या अंगूठी पहनना आपके लिए अनुकूल है। पीला या नारंगी वस्त्र और पूर्व दिशा इस महीने आपके लिए सौभाग्यकारक माने जाएंगे।

अंक 9 (जन्म तारीख 9, 18, 27)

इस महीने आप किसी भी कीमत पर आप अपने आप को दूसरों के सामने कमतर आंकने का मौका नहीं देंगे। महीनें की शुरुआत कुछ मामूली समस्याओं के साथ शुरू होंगी, पर बड़े हीं तार्किक और चतुराई के साथ उन समस्याओं पर नियंत्रण पाने में सफल भी साबित होते चले जाएंगे। समस्याओं पर नियंत्रण पाने के साथ हीं साथ, नविन कार्ययोजनाओं को जमीनी स्तर पर लाने में भी आप सफल साबित होते चले जाएंगे। व्यवसाय से जुड़े लोगों का अनुमान अप्रत्यासित तरीके से सही साबित होगा, जिसका सीधा असर आपके व्यापार पर पड़ेगा। आपने व्यापार के क्रम में पूर्व में जो निर्णय लिए थे वो इस महीने सही साबित होते नज़र आएंगे। नौकरी पेशे से जुड़े लोग तनाव की अधिकता महसूस कर सकते हैं , स्थान्तरण की भी संभावना है। स्टूडेंट्स के लिए मई का यह महीना खुशनुमा साबित होने वाला है। पढ़ाई का बोझ और तनाव न के बराबर रहेगा , और जितनी भी पढाई करेंगे वो सटीक तरीके से करने के कारण आपका आत्मविश्वाश भी इस महीने अपने चरम पर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here