अंकशास्त्र विद्या  में अंकों का विशेष स्थान होता है. अंकशास्त्र में हर व्यक्ति का एक अंक मुख अंक होता है जिसे अंक स्वामी बोलते हैं और इसी अंक स्वामी के द्वारा आपके भाग्य का आंकलन किया जाता है। आपके करियर,  व्यवसाय, नौकरी, प्रेम और आपके जीवन की हर छोटी व बड़ी बात को, यह आपका स्वामी अंक आपके लिए तय करता है, तो क्या आप जानते हैं अपना अंक स्वामी? या आप जानना चाहते हैं कि कैसे यह आप पर अपना प्रभाव डालता है? तो जानिये दैनिक खबर की मदद से अपने अंकशास्त्र की सही और सटीक जानकारी.

साप्ताहिक अंक ज्योतिष 8-14 जून 2020..

अंक 1 (जन्म तारीख 1,10,19, 28).

– इस हफ्ते ज़िन्दगी धीरे धीरे हीं सही, पर अपनी रफ़्तार पकड़नी शुरू कर देगी। इस हफ्ते आपके काम में रफ़्तार आने से आपके अंदर की आत्मविश्वास फिर से जाग जाएगी और आप कुछ बड़ा कर गुजरने के लिए कृतसंकल्पित होते चले जाएंगे। बात अगर लव लाइफ की करें तो मंगलवार और शुक्रवार को छोड़कर सप्ताह के बाकी सारे दिन आपके प्यार में परवान चढ़नी तय है। आपकी बुद्धिमत्ता इस हफ्ते अपने चरम पर होगी , अपने दिमाग का भरपूर प्रयोग करते हुए आप अपने सारे रुके हुए कार्य को निबटा लेंगे । एक और व्यापारी वर्ग के अंदर अदम्य उत्साह देखने को मिलेगा, वहीं दूसरी और नौकरी – पेशे से जुड़े लोग अत्यधिक व्यस्तता में इस हफ्ते को गुजरेंगे। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से सर्वाइकल से जुड़े मरीज़ों के लिए ध्यान देने योग्य समय।

अंक 2 (जन्म तारीख 2,11,20,29)

जिस तरह एक नयी सुबह एक नयी उम्मीद को जन्म देती है, ठीक उसी तरह यह हफ्ता आपके लिए नई उम्मीदों को जन्म देगा। बड़े हीं दार्शनिक तरीके से चुनौतियों को भी इस हफ्ते आप अवसर में हीं देखेंगे, और इसका नतीजा यह होगा की सभी परेशानियों से इस हफ्ते आपकी यह सोच आपको निकाल देगी। पुरानी बनायीं हुई आर्थिक कार्ययोजना और रणनीति इस हफ्ते धरातल पर आते दिखेंगे , तथा आर्थिक समस्याएं भी हल होंगी। प्रेम सम्बन्धों तथा दाम्पत्य जीवन में पुरानी खुशियां फिर से लौट कर आएँगी। नौकरी करने वालों और व्यापार करने वाले लोगों कोअपने अपने कार्यक्षेत्र में संतुष्टि और सफलता दोनों प्राप्त होगी। नसनाड़ी से जुडी समस्या सप्ताह के अंतिम दिनों में बढ़ सकते हैं , सावधान रहें।

अंक 3 (जन्म तारीख 3, 12, 21, 30)

कोशिश करें किसी भी प्रकार के आर्थिक लेन – दें में इस हफ्ते न पड़ें, और अगर करना भी पड़े तो गुरुवार के दिन तो बिलकुल भी ना करें। शेयर बाज़ार से जुड़े लोग इस हफ्ते किसी भी प्रकार के निवेश में न पड़ें। पारिवारिक विवाद से मन खिन्न हो सकता है , इस वजह सेपति – पत्नी के रिश्तों में खटास आ सकती है।विध्यार्थियों के लिए यह सप्ताह विशेष रूप से फलदायक साबित हो सकते हैं , किसी परीक्षा के नतीजे आपके मनको उमंगों से भर देगा। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से मधुमेह और उच्च रक्तचाप से सम्बंधित व्यक्तियों को विशेष ध्यान देने कि आवश्यकता।

अंक 4 (जन्म तारीख 4, 14, 22, 31)

पूरे हफ्ते उत्सव सा माहौल बना रहेगा , दोस्तों और परिवार के साथ बिताये गए पल यादगार रहेंगे।गुरुवार और शुक्रवार के दिनकिसी नए कार्य की शुरुवात से बचें , सम्बंधित कार्य में हानि कीसंभावना बनती है। स्वास्थ्य सम्बन्धी बाधाएं सप्ताह के अंत अंत तकमानसिक रूप से विचलित कर सकती हैं। घर में किसी मांगलिक कृत्य से सम्बंधित समाचार आगमन की पूर्ण सम्भावना बन रही है। किसी अजनबी से मुलाकात आपके जीवन कि दिशा बदल सकती है , जो कि आपके लिए सुखद बदलाव साबित होगा। अध्यन अध्यापन से जुड़े लोगों को उनके कार्ये क्षेत्र में प्रशंसा के साथ साथ नए अवसर भी प्राप्त हो सकते हैं।

अंक 5 (जन्म तारीख 5, 14, 23)

पुराने दिन को भूल जाइए , क्योंकि एक बेहतरीन दिन हफ्ता आपका इंतेजार कर रही है । आपकी इक्षाएं और महत्वकांक्षाएं सप्ताह के अंत अंत तक पूरी होती नज़र आएँगी , और इस क्रम में मित्रों और परिवार का सहयोग भी प्राप्त होगा। दाम्पत्य जीवन में छोटी छोटी बातों पर होनेवाले तकरार आपकी मानसिक स्थिति को खिन्न कर सकती है। पर , यह तकरार भी आपके प्यार को और गहरा कर देगा ।सामाजिक सरोकार और आपकी सूझ बुझ से इस हफ्ते बड़ी से बड़ी समस्या भी आसानी से हल होती चली जाएगी। जरुरत है , मन को शांत रख कर काम को अंजाम दें ।लिवर जनित समस्याओं से विशेष सतर्कता बरतें।

अंक 6 (जन्म तारीख 6, 15, 24)

जून का यह दूसरा हफ्ता आपके लिए खुशियों कि सौगात ले कर आने वाला है , सभी महत्वाकांक्षी योजनाएं इस हफ्ते धरातल पर आती हुई दिखेंगी। और साथ हीं साथ पुराने लंबित सभी मामले भी इस हफ्ते सुलझते चले जायेंगे। व्यापारियों के लिए अंतिम के तीन दिन आर्थिक दवाब वाले साबित हो सकते हैं , पर व्यापारिक लाभ के अवसर भी साथ हीं मिलते चले जायेंगे। प्रेम सम्बन्ध अपने चरम पर होगा तथा घर से किसी मांगलिक समाचार के सुनने के योग भी बन रहे हैं। पति पत्नी के नोक – झोंक ख़त्म होंगे और विश्वाश का पुनर्निर्माण भी होगा। बच्चों को लेकर मानसिक चिंताएं इस हफ्ते हावी हो सकती हैं , इससे बचाव अपेक्षित है। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से कफ जनित समस्याओं से विशेष सतर्कता बरतें।

अंक 7 (जन्म तारीख 7, 16, 25)

सप्ताह के मध्य से आपके किये हुए पिछले कार्यों का फल मिलना शुरू हो जायेगा , जिससे आपके अंदर शांति और संतोष का विश्वास भी जागृत होता चला जायेगा। पत्नी पक्ष का साथ मिलेगा , सम्भव है , जिनके दाम्पत्य जीवन में तनाव चला आ रहा था उनके बीच का विवाद ख़त्म हो जायेगा और एक अच्छा तालमेल भी स्थापित होता चला जायेगा। युगल जोड़े पूरे हफ्ते आपसी तालमेल के साथ जीवन जिएंगे। विद्यार्थियों के लिए यह हफ्ता सफलता देने वाला साबित होगा।सरकारी कामों में अनावश्यक बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। स्वास्थ्य सम्बन्धी बाधाएं सप्ताह के अंत अंत तक मानसिक रूप से विचलित कर सकती हैं।

अंक 8 (जन्म तारीख 8, 17, 26)

कोई एक नया विचार इस हफ्ते आपकी सृजनात्मक शक्तिको बल देगा , और आप इसी शक्ति के बल पर इस विचार को भीधरातल पर लाने में सक्षम साबित होंगे। सप्ताहांत में दोस्तों के साथबाहर घूमने फिरने की योजना आपको तरोताजा कर देगा। गुरुवार केदिन , विशेषकर दिन के दुसरे भाग में यात्रा न करें , चोट – चपेट कीसंभावना है।वैवाहिक जीवन में नोक – झोंक को बहुत गंभीरता से इसहफ्ते न लें , अन्यथा पूरे हफ्ते पति – पत्नी के आपसी आहंग से पूरे घरका माहौल बिगड़ता रहेगा। पुराने दिए हुए पैसे सप्ताह के अंतिम दिनोंमें आपके अथक प्रयास के फलस्वरूप आपको प्राप्त हो जायेंगे। ग्रह शांति के लिए , खाने का पहला हिस्सा घर के बाहर निकाल दें।

अंक 9 (जन्म तारीख 9, 18, 27)

मौसम के बदलाव के साथ साथ इस हफ्ते मन भी बदलेगा।संबंधों में आई खटास इस हफ्ते दूर होती चली जाएगी। मानसिक शांतिऔर एकाग्रता से किये गए कर्म आपको आनंदित भी करेंगे औरलक्ष्यप्राप्ति की तरफ आपके मार्ग को भी प्रसस्त करते चले जायेंगे।पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा और सहयोगात्मक भी।वरीयअधिकारीयों से प्रशंसा प्राप्त होने पर आपकी कार्यक्षमता अपने चरमपर होगी। पर , संतान पक्ष की तरफ से सप्ताह के मध्य में कुछपरेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। जो छात्र निराश हो चुके हैं , उन्हेंअनायास कुछ अच्छे परिणाम मिल सकते हैं , बेहतर होगा निराश होनेकी बजाय अपने प्रयास को और तेज़ कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here